Diary Ke Panne

सोमवार, 7 मई 2018

इन दिनों ......








आज बहुत दिनों बाद लौटा हूँ इस ब्लॉग पर..... ऐसा नहीं की लिखता नहीं रहा.... लेकिन इन दिनों, बहुत कुछ आक्रोश की बातें और बेहद निजी बातें लिखी हैं जो कभी उचित समय पर प्रकाशित की जायेंगी. न भी प्रकाशित हों तो किसी को क्या फर्क पड़ता है.  वैसे भी लगातार नहीं लिखा इन दिनों. जब कभी समय मिला तो you tube चैनल के लिए कुछ रिकॉर्ड कर लिया या फिर पढने बैठ गया. 

                पिछले कुछ दिनों में कुछ कमाल का साहित्य पढ़ गया हूँ. जॉन सी मैक्सवेल की “Winning Attitude”, मेल्कम ग्लेडवेल की “आउटलायर्स”, और ब्रायन ट्रेसी की “eat that frog” पढ़ी. साथ ही मेरे प्रिय लेखक रस्किन बांड की भी कुछ किताबें पढ़ गया. कुछ महीने पहले इंदौर में बुक फेयर लगा था जहां से कुछ किताबें खरीद लाया था. एक पुस्तक रस्किन ने भी स्वयं अपने ऑटोग्राफ के साथ मुझे भिजवाई थी. “रूम ओन द रूफ”, “नाईट एट देओली”, और “एडवेंचर्स ऑफ़ रस्टी”. जब इतना शानदार साहित्य पढने के लिए उपलब्ध हो तो क्या लिखा जाए और कौन तो लिखे.

               सही बताऊँ तो इन दिनों लिखने में आलस्य भी आने लगा है. और कुछ लोग इस लेखनी से नाराज़ भी हैं. जो नाराज़ हैं वो होते रहें. वैसे भी आप हर किसी को खुश नहीं कर सकते और मैं किसी को भी खुश करने के लिए भी नहीं लिखता.
        
              बहरहाल मैं बात कर रहा था लिखने पढने के बारे में. तो इन दिनों कमाल का खाजाना हाथ लगा है. राहुल सांकृत्यान का सम्पूर्ण वांग्मय “मेरी जीवन यात्रा” मंगवा ली गई है. अमेज़न से यह पार्सल मेरे पास पहुंचा और मैं इसे पढने में लग गया हूँ. राधा कृष्ण प्रकाशन की यह कृति कुल 11 खण्डों में विभाजित है. जिसको पढ़ते हुए मैं घुमक्कड़ी का विकट स्वाद ले पाऊंगा ऐसी उम्मीद है.

               मैं लम्बे समय से यात्रा वृत्तान्त पर कुछ अच्छा साहित्य पढना चाह रहा था और राहुल संकृत्यायन के साथ घुमक्कड़ी का मज़ा अब कई गुना होने वाला है. यायावरी मुझे हमेशा से पसंद रही है , स्वभाव से मैं घुमक्कड़ ही हूँ और घुमक्कड़ी के बारे में राहुल संकृत्यायन के विचार पढ़कर अपने घुमक्कड़ होने पर गर्व होने लगा है. और सोच रहा हूँ कि जीवन का अधिकतम समय घुमक्कड़ी में बिताऊं.

 राहुल जी के शब्दों में :

 
“दुनिया के अधिकांश मनीषी घुमक्कड़ रहे हैं ।  आचार-विचार
, बुद्धि और तर्क तथा सहृदयता में सर्वश्रेष्‍ठ महात्मा बुद्ध घुमक्कड़-राज थे। यद्यपि वह भारत से बाहर नहीं गये, लेकिन वर्षा के तीन मासों को छोड़कर एक जगह रहना वह पाप समझते थे। वह स्वयं ही घुमक्कड़ नहीं थे, बल्कि आरंभ ही में अपने शिष्‍यों को उन्‍होने कहा था - ''चरथ भिक्‍खवे!'' जिसका अर्थ है - भिक्षुओ! घुमक्कड़ी करो, चलते रहो । बुद्ध के भिक्षुओं ने अपने गुरु की शिक्षा को कितना माना, क्या इसे बताने की आवश्‍यकता है

क्या उन्‍होंने पश्चिम में मकदूनिया तथा मिश्र से पूरब में जापान त‍क, उत्तर में मंगोलिया से लेकर दक्षिण में बाली और बांका के द्वीपों तक को रौंदकर रख नहीं दिया? जिस बृहत्तर-भारत के लिए हरेक भारतीय को उचित अभिमान है, क्या उसका निर्माण इन्‍हीं घुमक्कड़ों की चरण-धूलि ने नहीं किया? केवल बुद्ध ने ही अपनी घुमक्कड़ी से प्रेरणा नहीं दी, बल्कि घुमक्कड़ों का इतना जोर बुद्ध से एक दो शताब्दियों पूर्व ही था, जिसके ही कारण बुद्ध जैसे घुमक्कड़-राज इस देश में पैदा हो सके। उस वक्त पुरुष ही नहीं, स्त्रियाँ तक जम्‍बू-वृत्त की शाखा ले अपनी प्रखर प्रतिभा का जौहर दिखातीं, बाद में कूपमंडूकों को पराजित करती सारे भारत में मुक्‍त होकर विचरा करतीं थीं ।“ उनके अनुसार : ‘‘समदर्शिता घुमक्कड़ का एकमात्र दृष्टिकोण है और आत्मीयता उसके हरेक बर्ताव का सार।’’                 

मैं तो चला राहुल संकृत्यायन के साथ समय और विश्व की यात्रा पर. 

बरबस ही ख्वाजा मीर याद आ रहे हैं :
“सैर कर दुनिया की ग़ाफ़िल ज़िंदगानी फिर कहाँ
ज़िंदगी गर कुछ रही तो ये जवानी फिर कहाँ”

-मन मोहन जोशी “MJ“

3 टिप्‍पणियां:

  1. वाह सर बहुत बढ़िया । अब मैं भी घुमक्कड़ी शुरू करता हूँ । ��

    जवाब देंहटाएं
  2. शुक्रिया तीर्थ।।। घुमक्कड़ी में ही जीवन है।।।

    जवाब देंहटाएं
  3. क्या आपको अपने बिलों का भुगतान करने, घर खरीदने, पुनर्वित्त या कार खरीदने के लिए एक नया व्यवसाय, व्यक्तिगत ऋण बनाने के लिए तत्काल ऋण की आवश्यकता है ?? आदि।
    खोने के डर के बिना एक प्रसिद्ध ऋणदाता से संपर्क करें। हम 3% ब्याज पर वित्तीय ऋण की जरूरत वाले लोगों को ऋण प्रदान करते हैं। हमारी ऋण सेवा के बारे में आपके त्वरित और सुविधाजनक ऋण निर्माण के लिए आज हमसे संपर्क करें।
      नीचे दिए गए विवरणों में से किसी एक के साथ हमसे संपर्क करें।
    ईमेल: financial_creditloan@outlook.com






    क्या आपको तत्काल ऋण की आवश्यकता है? जानकारी के लिए ईमेल के माध्यम से हमसे संपर्क करें
    । ईमेल: financial_creditloan@outlook.com

    जवाब देंहटाएं