Diary Ke Panne

रविवार, 12 नवंबर 2017

सैर कर दुनिया की गाफिल -2

             

हैदराबाद एअरपोर्ट 

मलेशियन डॉलर 


हैदराबाद एअरपोर्ट, 24 अक्टूबर 2017

                  फ्लाइट नियत समय पर लैंड होती है. हम एयरपोर्ट से बाहर निकलते हैं और अंतर्राष्ट्रीय डिपारचर के लिए फर्स्ट फ्लोर पर लिफ्ट से पहुंचते हैं . CISF का  जवान टिकट देख कर कहता है, आपकी तो कल की टिकट है आप एक दिन पहले आ गए हैं. उसे समझाना पड़ा की आज 24 तारीख है और आज रात की 12.00 बजे की फ्लाइट है जो तकनिकी रूप से 25 तारीख को होगी. वो बोला ठीक है सर तीन घंटे पहले आप एंट्री कर सकते हैं . हमारे पास काफी समय है. सो हम नीचे रेस्टोरेंट में पहुँचते हैं और हैदराबादी  खाने का लुत्फ़ उठाते हैं.


 यात्रा से पहले कुछ बातों का हमने विशेष ध्यान रखा जैसे :

1) फिटनेस:  फिटनेस पर ज़रूर ध्यान देना चाहिए . क्यूंकि स्वस्थ रहेंगे तभी तो यात्रा का आनंद ले पायेंगे. कुछ ज़रूरी दवाइयों के साथ एक फर्स्ट ऐड बॉक्स तैयार कर लेना भी उचित है .

2) सफ़र में सामान कम और जीवन में अरमान कम:  विमानों में निर्धारित भार से ज़्यादा सामान नही ले जा सकते. लगभग प्रत्येक एयरलाइन में 25 से 30 कि०लो० लगेज की ही अनुमति होती है इससे ज़्यादा लगेज होने की स्थिति में एयरलाइन यात्री से लगेज का अतिरिक्त शुल्क लेती है. सामान्यतः कैरी ऑन किए जाने वाले सामान का वजन आप 8-10 कि०लो० रख सकते हैं. हैण्ड बैग में 100 मि.ली. से ज्यादा लिक्विड भी नहीं ले जा सकते. 

3) जैसा देश वैसा भेष:  जूते या सैंडिल वही रखें जो आरामदायक हो. गंतव्य स्थल के वातावरण के अनुसार कपड़े रखें. पासपोर्ट, वीसा व अन्य दस्तावेजों के  ज़ीरॉक्स करवा लें और अलग-अलग जगह रख लें. साथ में एक पेन और छोटी नोट बुक भी अवश्य रखें, कही पर कुछ भी नोट करना पड़ सकता है.

4) अन्य महत्वपूर्ण बातें : पैदल चलने की आदत का होना आवश्यक है.पैदल चलते हुए हम शहर को ज्यादा करीब और अच्छे  से देख सकते हैं ऐसा  मुझे लगता है. वहाँ की साफ-सुथरी और व्यवस्थित सड़कों पर कुछ देर पैदल चलना आपको आनंद की अनुभूति कराएगा, जबकि यह आदत आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होगी.

               यात्रा से पहले हमने कुछ  सिंगापुर डॉलर और यू एस डॉलर अपने पास रख लिए थे. इसके लिये वैध वीजा और टिकट होना अनिवार्य है. यह मुद्रा विमान में कुछ खरीदने या उतरने के तुरंत बाद काम में आ सकती है क्योकि सभी विमानों में हर चीज़ फ्री नही मिलती.

                बहरहाल पूरी तैयारी के साथ हम निकले हैं और उम्मीद है कि यात्रा शानदार और मज़ेदार होने वाली है. रात के 9:00 बज रहे हैं. हम चेक इन करते हैं और बोर्डिंग पास लेकर सिक्यूरिटी होते हुए बोर्डिंग के लिए इंतज़ार करते हैं. एक आदमी पास आकर कहता है अगर आपको करेंसी एक्सचेंज करना है तो कर लीजिये . एक्सचेंज के लिए ये आखिरी पॉइंट है. मैंने सिंगापुर डॉलर और US डॉलर तो ले लिए हैं लेकिन मलेशियन डॉलर इंदौर में उपलब्ध नहीं होने के कारण नहीं ले पाया था. सोचा सुबह वहाँ पहुँचते ही ज़रूरत न पड़ जाए, चेंज करवा लेते हैं .

                मलेशिया की मुद्रा, मलेशिया रिंग्गित है. यह 100 सेंट्स में विभाजित है. इसका मुद्रा कोड MYR है. रिंग्गित, बैंक नेगारा मलेशिया द्वारा जारी किया जाता है. रिंग्गित का अर्थ मलय भाषा में 'दांतेदार' होता  है, जो वास्तविक तौर पर 16 वीं और 17 वीं शताब्दी में पुर्तगाली उपनिवेश के दौरान व्यापक रूप से प्रचलित चांदी के नुकीले डॉलर के लिए प्रयुक्त किया जाता था. सिंगापुर डॉलर और ब्रुनेई डॉलर को भी मलय भाषा में रिंग्गित कहा जाता है. आधिकारिक रूप से मलय नाम रिंग्गित अगस्त 1975 में स्वीकार किए गए. इसके पहले आधिकारिक तौर पर अंग्रेजी में डॉलर व सेंट और मलय में रिंग्गित और सेन का इस्तेमाल किया जाता था और आज भी देश के कुछ हिस्सों में इन्हीं शब्दों का प्रचलन बरकरार है.

12.00 बज कर 30 मिनट हो रहे हैं हम अपनी सीट पर बैठ गए हैं. सामने लगे स्क्रीन पर हम अपने अपने प्रोग्राम सेलेक्ट कर रहे हैं. मैंने रिलैक्सिंग म्यूजिक लगा कर सोने का निर्णय लिया है. श्रीमती जी कोई हॉलीवुड मूवी देख रही हैं. फ्लाइट मलेशिया के समयानुसार सुबह 7:40 पर कुअलालम्पुर हवाई अड्डे पर लैंड होगी.


क्रमशः..............................

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें