Diary Ke Panne

रविवार, 10 जून 2018

रिवर राफ्टिंग – एक रोमांचक अनुभव






                                                               



                         आज 30 मई है. रात्री सोने से पहले हम मित्रों ने यह डिसाईड किया था की सुबह देर से चलेंगे घुमने. हम लद्दाख की राजधानी लेह में हैं . हमारा सफ़र रोज़ सुबह नाश्ता करने के बाद 8 – 8:30 बजे शुरू हो जाता है. सुबह के 4:00 बज रहे हैं. हैवी ब्रीदिंग के कारण नींद खुल गई है. इन्हेलर से सांस लेने की कोशिश करता हूँ. एक तो ऊंचाई के कारण ऑक्सीजन की कमी है और दुसरे ज़ुकाम के कारण नाक बंद हो रही है.

                      6:00 बज रहे हैं. नींद पूरी तरह से खुल चुकी है. फ्रेश होकर नीचे आ जाता हूँ. बहुत ही ज्यादा ठण्ड है. आज घुमने की जगहों में से दो बहुत ही खास जगह हैं. पहला पत्थर साहिब गुरुद्वारा और दूसरा ज़न्स्कार रिवर. वापसी में लेह मार्केट से शौपिंग करते हुए आने की प्लानिंग है. कल सुबह हमें वापसी की फ्लाइट पकड़नी है.

                    सुबह के 8:00 बज रहे हैं. राहुल से चाय मंगवाता हूँ. धुप में बैठ कर चाय की चुस्कियों का आनंद ले रहा हूँ. गेल्सन आ गया है. गेल्सन हमारा गाइड है. पूछता हूँ आज बाइक्स कितने बजे तक आएँगी. वो कहता है आज 9:00 बजे का बोला है. 

                 8:30 बजे गाड़ियां आ जाती हैं. मैं चाबी और ज़रूरी दस्तावेज रिसीव करता हूँ. रिसेप्शन में डोल्मा से जानकारी मिलती है कि रूम नंबर 103 में एक डॉक्टर ठहरे हैं. उनसे मिलता हूँ डॉक्टर दिल्ली के रहने वाले हैं. वो मुझे कुछ ज़रूरी दवाइयां देते हैं.

                9:15  हो रहे हैं. हम सब तैयार हैं. ज़ुकाम होने के बावजूद मैं कहता हूँ कि मैं ज़न्स्कार में रिवर राफ्टिंग भी करूँगा आप में से कौन- कौन तैयार हैं?? ये जानते हुए भी कि वहां का पानी बर्फीला है सभी हामी भरते हैं. मित्र राजीव जी और उनकी फॅमिली ने कभी रिवर राफ्टिंग नहीं की है जबकि मित्र राजेश और उनकी वाइफ पहले रिवर राफ्टिंग कर चुके हैं.

                हम अपने - अपने बाइक पर सवार हो कर चल देते हैं लद्दाख की घुमावदार सड़कों पर ठंडी हवा के झोंकों से बातें करते हुए. हमारे साथ गेल्सन सारा ज़रूरी सामान ट्रैवलर में लेकर आगे चल रहा है. लगभाग 1 घंटे की राइड के बाद हम एक जगह पहुँचते हैं. यहाँ हमें रिवर राफ्टिंग के लिए अपनी टिकट्स लेनी है और वार्म सूट पहन कर चौदह किलोमीटर दूर राफ्टिंग के लिए, "बिगिनिंग पॉइंट" पर पहुंचना है. 

               हम सब कपड़े बदलकर वार्म सूट पहन लेते हैं. ज़न्स्कार नदी में ग्लेशियर का पानी आता है जो बहुत ही ठंडा होता है इसलिए वार्म सूट पहनना आवश्यक है.  रिवर राफ्टिंग से पहले हमें ट्रेनिंग दी जाती है. एक बार पहले मैं और श्रीमती जी ब्यास नदी में रिवर राफ्टिंग की ट्रेनिंग ले चुके हैं. लगता है यहाँ का अनुभव कुछ अलग होने वाला है. वहाँ हमारे हाथों में पतवार नहीं थी. लेकिन यहाँ दी जा रही है. 

               रिवर राफ्टिंग की कुछ विशेष टर्मिनोलॉजी होती है जिसे तुरंत याद करना होता है. क्यूंकि गाइड लगातार कमांड देता है जिसे हर एक को फॉलो करना ज़रूरी है. ये एक खतरनाक स्पोर्ट्स है लेकिन मुझे बहुत ही पसंद है. भारत में इसकी शुरुआत कुछ 15 वर्ष पहले ही हुई है. हाल के कुछ वर्षों में रिवर राफ्टिंग ने खासी लोकप्रियता हासिल कर ली है. ऋषिकेष के पास गंगा नदी, लद्दाख में सिंध और ज़न्स्कार नदी, सिक्किम में तीस्ता, हिमाचल में ब्यास नदी और उत्तराखंड में अलकनंदा नदी आदि कुछ ऐसे स्थान हैं जहां इस रोमांचक लेकिन खतरनाक खेल का आनंद लिया जा सकता है.

                राफ्टिंग आउटडोर मनोरंजक गतिविधि है जिसमें एक हवा वाले बेड़े का उपयोग कर नदी में नेविगेट किया जाता है.  यह अक्सर किसी साफ और उथले पानी वाली जगह पर किया जाता है. आम तौर पर इस खेल में  भाग लेने वालों के लिए एक नया और चुनौतीपूर्ण अनुभव होता है. जोखिम से निपटने और टीम वर्क की जरूरत इस खेल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. अंतरराष्ट्रीय राफ्टिंग संघ, जो आईआरएफ के नाम से दुनिया भर में जाना जाता है, इस खेल के सभी पहलुओं की देखरेख करता है.

                 बहरहाल राफ्टिंग से पहले गाइड की बातों को ध्यान से सुनना और गाइड के दिशा- निर्देशों का पालन करना बहुत ही ज़रूरी है. प्रॉपर ट्रेनिंग के बाद हम अपनी हवा भरी डोंगी में सवार होकर चल देते हैं लहरों से जूझने. सामने ही तेज़ उथल- पुथल वाली जगह दिखाई पड़ती है. दोनों ओर  खतरनाक पहाड़ और बीच-बीच में उभरी चट्टानें रोमांच को कई गुना बढ़ा  देती हैं. 

             हमारे बेड़े को नदी में उतार दिया गया है. सामने से एक खतरनाक लहर आती दिख रही है.  गाइड चिल्ला कर इंस्ट्रक्शन देता है मूव फॉरवर्ड... लेकिन मैं उससे ज्यादा जोर से चीखता हूँ होल्ड द रोप, होल्ड द  रोप.... पता नहीं क्यूँ लेकिन सारे लोग मेरे कमांड को फॉलो करते हैं.... हमारी डोंगी अनियंत्रित होकर चट्टान से जा टकराती है. डोंगी पूरी तरह से हिल जाती है. हम डोंगी समेत पानी के भीतर जाकर फिर बाहर निकलते हैं. श्रीमती जी चीखती हैं गिरिजा कहाँ है.... अरे वो तो पानी में गिर गई है... आनन फानन में हम गिरिजा को डोंगी में खींचते हैं. गाइड मुझ पर नाराज़ होता है. कहता है कि सिर्फ मैं ही कमांड करूँगा. जहां मूव फॉरवर्ड करना है अगर वहाँ रोप होल्ड करोगे तो यही होगा.... हम लोग सही सलामत नहीं पहुँच पायेंगे. मैं सभी से माफ़ी मांगता हूँ और कहता हूँ प्लीज गाइड के कमांड को ही फॉलो करें.

              हमारा 14 किलोमीटर का ये रोमांचक सफ़र शानदार तरीके से पूरा होता है. हम एंड पॉइंट पर पहुँच कर विजेता की तरह महसूस कर रहे हैं. ऊँची-नीची लहरो से एक छोटी सी नाव में जूझना एक अलग तरह का अनुभव है. मनोरंजन के साथ-साथ यह हमें साहसी और जूझारु बनाती है. इसके अलावा एक साथ काम करने के कारण आपसी सहयोग की भावना बढ़ती है. जब बड़ी- बड़ी लहरें तीव्र वेग के साथ हमारी ओर आती हैं, तो कुछ क्षणों के लिए सब कुछ भूल जाता है.उस समय केवल परस्पर सहयोग से इन लहरों को जीतने की इच्छा होती है. यात्रा पूरी करने पर उस जीत की जो खुशी होती है, उसका वर्णन शब्दों में करना असम्भव है.

                      ---- क्रमश:

- मन मोहन जोशी  

2 टिप्‍पणियां:

  1. Sir maine aaj tak river rafting ka experience kisi ka nahi pada hai maine bs ye sb movie's me dekh hai but aapka blog pad kar mujh ko ek aisa pal mil gaya hai ki main kuch palon ke liye praphulit ho gaya.
    Ek baat aur mujh ko aapke iss blog se sikhne ko mili ki command boo hee pakdo joo sahi ho ya phir joo kisi bahut hee Anubhavi insaan ke dawara diya gaya ho
    Aapke charno me mera sat sat naman

    जवाब देंहटाएं
  2. क्या आपको अपने बिलों का भुगतान करने, घर खरीदने, पुनर्वित्त या कार खरीदने के लिए एक नया व्यवसाय, व्यक्तिगत ऋण बनाने के लिए तत्काल ऋण की आवश्यकता है ?? आदि।
    खोने के डर के बिना एक प्रसिद्ध ऋणदाता से संपर्क करें। हम 3% ब्याज पर वित्तीय ऋण की जरूरत वाले लोगों को ऋण प्रदान करते हैं। हमारी ऋण सेवा के बारे में आपके त्वरित और सुविधाजनक ऋण निर्माण के लिए आज हमसे संपर्क करें।
      नीचे दिए गए विवरणों में से किसी एक के साथ हमसे संपर्क करें।
    ईमेल: financial_creditloan@outlook.com






    क्या आपको तत्काल ऋण की आवश्यकता है? जानकारी के लिए ईमेल के माध्यम से हमसे संपर्क करें
    । ईमेल: financial_creditloan@outlook.com

    जवाब देंहटाएं