Diary Ke Panne

बुधवार, 6 जून 2018

सुमूर.....







                       25 तारीख की सुबह 8:30 बजे हम निकले हैं, लेह से नुब्रा घाटी के लिए. 3:30 बज रहे हैं. हमारा ग्रुप, गाइड गेल्सन के साथ सुमूर नामक खूबसूरत से गाँव में पहुंचा है. विरल आबादी वाला यह गाँव चारों और हरियाली और पहाड़ों से घिरा हुआ है. पता चलता है कि हम लद्दाख की सबसे हरियाली वाले गाँव में हैं. जहां हमारा कैंप लगा हुआ है इस जगह आस पास कोई घर नहीं हैं. पूछने पर पता चलता है कि निकटतम क़स्बा 20 किलोमीटर दूर है.
        
                  सुमूर, दिस्कित क्षेत्र से एक दम विपरीत दिशा में है. यहाँ पहुँचने के लिए  दिस्कित से आगे बढ़ते हुए 17-18 किलोमीटर की दूरी पर दाई ओर एक मोड़ पर मुड़ना पड़ता है. यहीं से सुमूर की यात्रा शुरू होती है. सुमूर में भी बहुत बड़ी मोनेस्टरी है जिसका नाम समस्तलिंग गोन्पा है. यह स्थान सुमूर से लगभग आधे घंटे की पैदल दूरी पर स्थित है.

                   बहरहाल सुमूर में हम कोई मोनेस्ट्री विजिट करने के प्लान से नहीं आये हैं यहाँ आने का  उद्देश्य है रस्ते में पड़ने वाले विभिन्न खूबसूरत स्थानों का भ्रमण करना, खूबसूरत घुमावदार रस्ते में ड्राइविंग का आनंद लेना और सबसे महत्वपूर्ण स्टार गेजिंग करना.     

                   जाने कब से मनुष्य सूर्य और चंद्रमा के उदय और आकाश में उनकी तथा तारों की आभासी रात्रि गति तथा विभिन्न  आकाशीय घटनाओं पर आश्चर्य करता रहा है. इन गतियों से ही मानव ने धीरे-धीरे विभिन्न ऋतुओं का ज्ञान प्राप्त किया. चंद्रमा की कलाओं, सूर्य की स्थिति में क्रमिक विचलन, विशिष्ट तारों के उदय, सूर्य की ऊँचाई और उसके उदय  तथा अस्त होने के स्थान में परिवर्तन को भी लेख बद्ध किया गया. इनके आधार पर ही पंचांग तैयार किए गए.

                     ये निरीक्षण केवल आँखों से ही नहीं किए जा सकते थे. ज़रूर हमारे पूर्वजों के पास शक्तिशाली उपकरण रहे होंगे.  जैसे मिस्रवासियों का साहुल, जिसे मेरखेट (Merkhet) कहते हैं एक प्राचीन ज्योतिष उपकरण था.
                        बहरहाल इंदौर में कृतिम रौशनी और प्रदुषण के चलते आसमान साफ नहीं दिखाई पड़ता है. लेकिन दूर दराज़ की यात्रा करते हुए कई बार रात में सोते हुए आसमान को तारों से जगमगाते हुए देखा है. सुमूर में यह अनुभव थोड़ा अलग और अनोखा हो सकता है ऐसे उम्मीद है.  यह जगह बेहद ही खूबसूरत है , साथ ही बेहद कम प्रदूषित है. प्रकृति की खूबसूरती को इतने पास से निहारते हुए हमें पता ही नहीं चला कब शाम हो गई.

                    शाम के  6:00 बज रहे हैं. कैंप में ही किचन है जहां हम चाय पीने पहुँचते हैं. विनोद, जो नेपाल का रहने वाला है, यहाँ काम करता है. वह बताता है कि यहाँ बिजली नहीं रहती है. रात में केवल 8:00 बजे से लेकर 11:00 बजे तक लाइट्स जलाने का इन्तेजाम होगा, जिससे हम सब आराम से खाना खा सकें. वह बताता है कि रात में 9 बजे से कैंप फायर का आनंद लेने के बाद हम लोग जितनी देर चाहे स्टार गेजिंग कर सकते हैं और फिर  सोने के लिए जा सकते हैं.

                     खाना खा कर हम लोग कैंप फायर की जगह पर आ गये हैं. आज हमारे मित्र राजेश और उनकी पत्नी गिरिजा की मैरिज एनिवर्सरी है. कैंप फायर की जगह पर ही केक कटिंग का भी इंतज़ाम किया गया है. केक कटिंग के बाद हम सब डांस का आनंद लेते हैं. ठण्ड बहुत ज्यादा है. आग के पास से उठने का मन ही नहीं हो रहा है.

                   कुछ परिवार अपने साथ छोटे टेलिस्कोप भी लेकर आये हैं... हम नंगी आँखों से अनंत मणियों से जड़ित  इस थाल को अपने में समेटने की नाकाम कोशिश करते हैं.

                   प्रकृति और ब्रह्माण्ड की इस अथाह ख़ूबसूरती को आँखों में समेटते हुए मैं इस सोच में पड़ जाता हूँ कि इस अथाह ब्रह्माण्ड में क्या- क्या कुछ है, जो क्षुद्र मानव की समझ से परे है ???.                
  --------क्रमश:

- मन मोहन जोशी 

2 टिप्‍पणियां:

  1. क्या आपको अपने बिलों का भुगतान करने, घर खरीदने, पुनर्वित्त या कार खरीदने के लिए एक नया व्यवसाय, व्यक्तिगत ऋण बनाने के लिए तत्काल ऋण की आवश्यकता है ?? आदि।
    खोने के डर के बिना एक प्रसिद्ध ऋणदाता से संपर्क करें। हम 3% ब्याज पर वित्तीय ऋण की जरूरत वाले लोगों को ऋण प्रदान करते हैं। हमारी ऋण सेवा के बारे में आपके त्वरित और सुविधाजनक ऋण निर्माण के लिए आज हमसे संपर्क करें।
      नीचे दिए गए विवरणों में से किसी एक के साथ हमसे संपर्क करें।
    ईमेल: financial_creditloan@outlook.com






    क्या आपको तत्काल ऋण की आवश्यकता है? जानकारी के लिए ईमेल के माध्यम से हमसे संपर्क करें
    । ईमेल: financial_creditloan@outlook.com

    जवाब देंहटाएं